आपका स्नायु तंत्र या नर्वस सिस्टम जितना अच्छा और स्वस्थ होगा उतना ही दिमागी काम करना आसान होगा। आयुर्वेद में ऐसे बहुत से योग हैं जो हमारे स्नायु तंत्र को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। आज हम आपको एक ऐसे ही साधारण लेकिन एक बहुत ही अच्छी नर्वस सिस्टम के लिए टॉनिक के बारे में बताएंगे। इसे आप आसानी से अपने घर पर भी बना सकते हैं। ये नुस्खा न केवल आप के नर्वस सिस्टम को स्वास्थ्य देगा अपितु शरीर को भी स्वस्थ रखने में मददगार होगा।

सुबह खाली पेट बनारसी आंवले का मुरब्बा एक नग खूब चबा चबा कर खाएं। इसके एक घंटे तक और कुछ भी न खाएं। इससे हमारे मस्तिष्क के ज्ञान तंतुओं को बल मिलता है और नर्वस सिस्टम शक्तिशाली होता है। आप नीचे लिखी विधि से इसे आसानी से अपने घर पर बना कर भी प्रयोग कर सकते हैं। गर्मी के मौसम में यह अधिक लाभ करता है। आंवला वैसे भी बहुत से अन्य लाभ भी करता है – आंखों के लिए हितकारी है, रक्त को शुद्ध करने वाला, पेट के लिए अच्छा है और लीवर के लिए भी अच्छा है।

स्टूडेंट्स और दिमागी काम करने वाले लोग इसका लाभ उठा सकते हैं। इस का कोई साइड इफैक्ट भी नहीं है!

घर पर कैसे बनाएं

स्वच्छ हरे आंवलों को कद्दूकस कर लें और इसकी गुठलियों को अलग कर दें। इसे कांच के बर्तन में रक्खें और इसमें इतना शहद मिलाएं कि आंवले पूरी तरह से ढक जाएं। अब इसे ढक कर दस दिनों तक 4-5 घंटे रोज धूप में रक्खें। इस विधि से बनाया मुरब्बा श्रेष्ठ है क्योंकि धूप में बनने से इसके गुण नष्ट नहीं होते और शहद से इसकी उपयोगिता और बढ़ जाती है।

दो चम्मच मुरब्बा लगातार तीन चार हफ्ते तक खाली पेट नाश्ते में लें। इसके 15-30 मिनट बाद गुनगुना दूध भी पी सकते हैं।

इस का प्रयोग करें और इसे अपने मित्रों आदि को भी बताएं!

Discover more from Facile Wellness

Subscribe now to keep reading and get access to the full archive.

Continue reading